UK बोले तो Uttrakhand

अभी नही तो कभी नही

मौसम अपडेट उत्तराखंड : आज पूरे उत्तराखंड में भारी बारिश का येलो अलर्ट, इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल

मौसम अपडेट उत्तराखंड : आज पूरे उत्तराखंड में भारी बारिश का येलो अलर्ट, इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल 
देहरादून:उत्तराखंड में मानसून के बादल जमकर बरस रहे हैं. आज पूरे उत्तराखंड को बादल भिगोएंगे. मौसम विज्ञान केंद्र ने जो अनुमान जारी किया है, उसके अनुसार उत्तरकाशी से लेकर पिथौरागढ़ तक भारी बारिश होगी. इस दौरान बादल भी जोरदार ढंग से गरजेंगे. बिजली चमकने का अलर्ट भी जारी किया गया है.

उत्तराखंड में मौसम का येलो अलर्ट:मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तराखंड के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून और बागेश्वर जिलों में कहीं-कहीं बादलों की जोरदार गर्जना और बिजली चमकने के साथ ही भारी बारिश होगी. इसके साथ ही टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, हरिद्वार, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिलों में बादलों की गरज और बिजली चमकने के साथ ही बारिश की तेज बौछारें पड़ेंगी.
लैंडस्लाइड की भी आशंका:इसके साथ ही मौसम विभाग ने संवेदनशील इलाकों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम भूस्खलन की आशंका जताई है. भूस्खलन से नेशनल हाईवे और राजमार्गों पर कटान भी हो सकता है. मौसम विभाग का अनुमान है कि बारिश, लैंडस्लाइड, जल भराव के कारण कहीं-कहीं कुछ दिनों के लिए बिजली और पानी जैसी मूलभूत चीजों की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है. मौसम विभाग ने बिजली चमकने की स्थिति में सावधान रहने को कहा है. उनको आशंका है कि बिजली गिरने के दौरान जानमाल का नुकसान हो सकता है.नदी-नालों के पास न जाएं:मौसम विभाग के अनुसार लगातार बारिश के कारण बांधों और बैराजों में वाटर लेवल बढ़ने से अधिक मात्रा में पानी छोड़ा जा सकता है जिस कारण मैदानी इलाकों में नदियों का जलस्तर बढ़ेगा और बाढ़ की स्थिति हो सकती है. पिघलने वाली बर्फ पर भारी बारिश होने से भी नदियों का जलस्तर बढ़ सकता है. ऐसे में नदी और नालों के किनारे जाने से परहेज करने को कहा गया है.

Post a Comment

0 Comments